राज विद्या केंद्र - आर.वी.के

Prem Rawat - Maharaji addressing in India

महाराजी के शान्ति और आशा के सन्देश का प्रसार करने के उत्सुक व्यक्तियों ने "राज विद्या केंद्र" की स्थापना की. यह संस्था महाराजी के सदेश को भारतीय उपमहाद्वीप के हर एक व्यक्ति को उपलब्ध कराने के लिए समर्पित है.

हर दिन, केरला से लेकर कश्मीर तक और आसाम से लेकर कर कर्नाटक तक, हजारों स्वयंसेवक भारत के विभिन्न राज्यों के ३७०० केन्द्रों में People listening to Prem Rawat - Maharaji ७००० प्रोग्रामों के द्वारा महाराजी के सन्देश को लिखित, ऑडियो, व विडियो के मध्याम से देश भर के अन्य लोगों तक पहुंचाते हैं.

प्रत्येक दिन ज्ञान सत्र होते हैं जहाँ लोग महाराजी द्वारा दिए गए ज्ञान का उपहार स्वीकार करते हैं. महाराजी के ज्ञान की यह अनमोल भेंट चार क्रियाएं हैं जिससे मनुष्य एक व्यावहारिक तरीके से अपने ही अन्दर शांति का अनुभव कर सकता है.

हर महीने एक लाख से अधिक लोग ४४०० केन्द्रों में महाराजी के नवीनतम कार्यक्रमों का सॅटॅलाइट प्रसारण के माध्यम से आनंद लेते हैं. महाराजी का सन्देश प्रत्येक दिन दस भाषाओं में १६ घंटे प्रसारित किया जाता है. Eye clinics are regularly setup in india | Prem Rawat - Maharaji

राज विद्या केंद्र (राज विद्या केंदर), जो की भारत के अधिकाँश शहरों में सक्रिय है, लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बेहतर करने का निथक प्रयास करती है. इसके प्रमुख केंद्र दिल्ली, जयपुर, रांची (बंटोली), हैदराबाद, और चेन्नई में है. RVK नियमित रूप से चिकित्सा सत्रों का आयोजन करती है, जिसमे निशुल्क चिकित्सा उपचार उपलब्ध कराया जाता है. यह व्यवस्था महाराजी के सन्देश से प्रेरित लोगों के स्वैच्छिक योगदान से कुशलतापूर्वक सामाजिक कार्यों का नेतृत्व करती है.

राज विद्या केंद्र सोसायटी अधिनियम १९७७ के तहत, पंजीकरण न. 8845/७७ के साथ पंजीकृत है. संसाधनों का लाभ गरीबों और ज़रूरतमंद लोगो तक पहुँचने के लिए प्रेमसागर फाउंडेशन, एक गैर-लाभ सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट, विभिन्न परियोजनाओ का फलोत्पदकता वहन करती है.